Thursday 31 August 2017

छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना CSMSSY - किसान ऋण/ कर्ज माफी के लिए

Latest Updates in Hindi about Chatrapati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana 2017:

महाऑनलाइन / आपले सरकार पोर्टल - महाराष्ट्र राज्य सरकार ने नागरिकों के लिए ऐपल सरकार आरटीएस सेवाएं पोर्टल लॉन्च किया है। इसके बाद, नागरिक कई सरकारी विभागों की ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, उम्मीदवार आरटीएस अधिनियम 2015 के तहत अधिसूचित सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सेवाओं में जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, निवासी प्रमाणपत्र, भूमि रहित प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, वरिष्ठ नागरिक प्रमाणपत्र, जाति प्रमाण पत्र, डुप्लिकेट लाइसेंस आदि शामिल हैं। आधिकारिक पोर्टल आपलेसरकर.माहोनलाइन.gov.in के माध्यम से आरटीएस सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

आरटीएस अधिनियम नागरिकों को एक पारदर्शी, कुशल और समय पर तरीके से सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देगा। इस पोर्टल पर, उम्मीदवार 39 विभागों की 399 अधिसूचित सेवाओं के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार मैत्री पोर्टल तक पहुंच सकते हैं। इसके बाद, नागरिक इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपेल सरकार के आधिकारिक अधिकार सेवा (आरटीएस) पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नीचे ऑनलाइन पंजीकरण करने की पूरी प्रक्रिया है: -

Online Registration Steps on Aaple Sarkar Portal in Hindi


  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट aaplesarkar.maharashtra.gov.in पर जाएंइसके बाद होमपेज पर, छवि में "सेवा का अधिकार" टैब पर क्लिक करें या सीधे  aaplesarkar.mahaonline.gov.inपर क्लिक करें।
  • बाद में, आरटीएस पोर्टल नीचे दिखाए अनुसार दिखाई देगा: -
आपले सरकार आरटीएस सेवाएं पोर्टलएपल सरकार आरटीएस सेवाएं पोर्टल
  • तदनुसार, "नया उपयोगकर्ता / New User" पर क्लिक करें ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए पोर्टल के दाहिनी ओर मौजूद 'नागरिक लॉगिन' टैब पर "यहां पंजीकरण करें" लिंक पर क्लिक करें या सीधे इस लिंक पर क्लिक करें

  • आरटीएस अधिनियम 2015 के अंतर्गत अधिसूचित सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अगली उम्मीदवारों को "विकल्प 1" पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, उम्मीदवारों को पंजीकरण के लिए उनके यूआईडी को सत्यापित करना होगा।
  • बाद में, उम्मीदवारों को "विकल्प 2" पर क्लिक करना होगा और पंजीकरण फॉर्म निम्नानुसार दिखाई देगा: -
  • आपल सरकार आरटीएस सेवाएं पोर्टल पंजीकरणएपल सरकार आरटीएस सेवाएं पोर्टल पंजीकरण
  • यहां उम्मीदवारों को स्वयं का विवरण, फोटो, पहचान प्रमाण, पता विवरण अपलोड करना होगा और अपनी प्रोफ़ाइल बनाने के लिए ओटीपी सत्यापन का उपयोग करके स्वयं की प्रोफ़ाइल बनाना होगा।
  • अंत में, उम्मीदवार पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए "पंजीकरण" बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, उम्मीदवार मैत्री पोट्रियल मैत्री.महाओनलाइन.gov.in पर "आसानी से कारोबार कर रहे हैं" का उपयोग कर सकते हैं जो उद्योग, व्यापार और निवेश की सुविधा प्रदान करेगा।

Details of Aaple Sarkar Seva Kendra in Hindi

- इस पोर्टल के लिए एपेलकर सेवा सेवा केंद्र को पोर्टल के होमपेज पर वीएलई लॉगइन पर क्लिक करके सहायता प्रदान करता है। Mahaonline.gov.in लॉगिन
- इसके बाद उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आपल सरकार सेवा केंद्र के नए पोर्टल तक पहुंच सकते हैं: -
https://cscservices.mahaonline.gov.in/DashBoard/Login.aspx
- तदनुसार, आपले सरकार सेवा केंद्र पोर्टल के रूप में नीचे दिखाया जाएगा: -

आपल सरकार सेवा केंद्र पोर्टलअपेल सेवा केंद्र केंद्र पोर्टल

ऐप्पल सरकार आरटीएस सेवाएँ पोर्टल पर अन्य सेवाएं / Other Servcies

- अभ्यर्थी होमपेज पर पोर्टल पर सर्च सर्विस, एप्लिकेशन की ट्रैकिंग और प्रमाणीकृत सर्टिफिकेट के सत्यापन में कई अन्य सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
Reference 

Helpline Number

- किसी भी अन्य क्वेरी के लिए, उम्मीदवार हेल्पलाइन नंबर 9 9 9 9 441550 पर कॉल कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने "छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना 2017" (महाराष्ट्र कृषि ऋण माफी योजना) के लिए सीएसएमएसएसवाई वेबसाइट की शुरुआत की घोषणा की है। महाराष्ट्र सरकार ने https://www.csmsyy.in पर किसान ऋण छूट योजना के तहत पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन या आना सरकार की आधिकारिक वेबसाइट i.e.https://aapleskarar.maharashtra.gov.in/en/ के माध्यम से आमंत्रित किया है।

इस योजना के तहत, किसान जिन्होंने 1 अप्रैल 200 9 के बाद फसल या टर्म लोन ले लिए हैं और 30 जून 2016 तक इसे वापस नहीं चुकाया है, उन्हें 1.5 लाख रूपये के ऋण छूट के लिए पात्र हैं। जिन किसानों का ऋण 1.5 लाख रूपये से ऊपर है, उन्हें पूरे लाभार्थी के हिस्से का भुगतान करने की आवश्यकता है, क्योंकि वे सरकार से 1.5 लाख रूपये प्राप्त करने के योग्य होंगे।

एक आवेदक को महाराष्ट्र कृषि ऋण माफी योजना के लिए नए लॉन्च वेब पोर्टल http://www.csmssy.in के तहत सभी परिवार के सदस्यों का विवरण दर्ज करना होगा। आवेदक आधार आधारित या गैर आधार आधारित पंजीकरण में से किसी को भी चुन सकता है। किसान ऋण छूट योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है:

Online Application / Registration for Chatrapati Shivaji Maharaj Shetkari Sanman Yojana 2017



  1. वेबसाइट https://aaplesarkar.maharashtra.gov.in/en/ पर जाएं
  2. "छत्रपति शिवाजी महाराज शेत्तकरी सन्मान योजना - वर्ष 2017" लिंक पर क्लिक करें
  3. एक नई वेबसाइट http://115.124.113.254:8080/Farmer/#/ खुल जाएगी
  4. "रजिस्टर" लिंक पर क्लिक करें



Step 1 > यह पूछेगा कि आपके पास आधार है, तो हाँ चुनें, यदि आपके पास आधार कार्ड है तो अन्यथा चुनें नहीं (आधार कार्ड लाभों का लाभ उठाने के लिए अनिवार्य नहीं है) यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो चरण 1 में कोई नहीं चुनें और आपको सीधे चरण 3 में स्थानांतरित कर दिया जाएगा !

Step 2 > ओटीपी या बॉयोमीट्रिक आधारित प्रमाणीकरण का चयन करें और आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। अगर ओटीपी के रूप में चुना जाता है तो आधार कार्ड से जुड़े आपके मोबाइल नंबर पर एक बार पासवर्ड प्राप्त होगा। ओटीपी नंबर दर्ज करें

Step 3 > फोटो अपलोड करें, यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने के लिए अपना विवरण जैसे नाम, पता, डब्लूबी, ईमेल आईडी, फ़ैलियर सदस्य विवरण आदि दर्ज करें। उपयोगकर्ता आईडी पासवर्ड बनाने के बाद, ऋण माफी के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक विवरणों को लॉगइन करने और भरने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Step 4 > चरण 3 में बनाए गए उपयोगकर्ता आईडी पासवर्ड के साथ लॉग इन करने के बाद ऋण माफी के लिए आवेदन करें।


सभी परिवार के सदस्यों के लिए अलग यूजर आईडी बनाएं, यदि कोई सदस्य का आधार कार्ड नहीं है, तो गैर आधार आधारित पंजीकरण चुनें। छपत्री शिवाजी महाराज शेखरकारी योजना के लिए रूपों को भी स्वयं सरकार केंद्र में प्रस्तुत किया जा सकता है। सेब सरकार सीएससी केंद्र की सूची http://115.124.113.254:8080/ फ़ार्मर / # / / पर उपलब्ध है

Online Application Form for CSMSSY Loan Waiver Scheme

महाराष्ट्र में किसानों के ऋण माफी योजना को राज्य आधार अधिनियम के तहत लागू किया जा रहा है, इसलिए इस योजना के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन बनाया जा सकता है लेकिन पहले से इस फॉर्म की हार्ड कॉपी को भरने की सिफारिश की गई ताकि गलतियों को कम किया जा सके। ऋण माफी योजना महाराष्ट्र के लिए आवेदन नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है!

Download CSMSSY Loan Waiver Application Form

Farmer Loan Waiver Application Form


Farmer Loan Waiver Scheme Terms & Conditions

Latest Updates: Chatrapati Shivaji Shetkari Sanman Yojana Beneficiaries List has been Uploaded on csmssy.in  

छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017 लाभार्थी सूची / सीएसएमएसएसवाई 2017 लाभार्थी सूची आधिकारिक वेबसाइट csmssy.in पर अपलोड कर दी गई है। जिन किसानों ने ऋण माफी योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन भरे थे. वे वेबसाइट पर जाकर अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं।

आपको बता दे की इससे पहले महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने छत्रपति शिवाजी महाराज शेखरकारी योजना 2017 के तहत सीएसएमएसएसवाय 2017 किसानों की सूची तैयार की थी। अब किसान सीएसएमएसएसवाई लाभार्थियों की सूची देख सकते हैं।

इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने घोषणा की थी की किसानों को दीवाली से पहले अक्टूबर से ऋण माफी राहत मिलेगी और अब सरकार ने अपना वादा पूरा कर दिया है।

किसान, सीएसएमएसएसवाई 2017 लाभार्थियों की सूची, छत्तीपति शिवाजी चेतारी सन्मान योजना 2017 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किसानों की सूची देख सकते हैं। अब महाराष्ट्र सरकार ने किसानों की सूची जारी की है जिन्हें महाराष्ट्र कृषि ऋण माफी योजना के तहत ऋण छूट के लिए चुना गया है।

How to check Chatrapati Shivaji Shetkari Sanman Yojana Beneficiaries List 2017 /छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017  लाभार्थियों की सूची कैसे जांचें


छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017  के तहत सीएसएमएसएसवाई 2017 लाभार्थियों की सूची की जांच के लिए यहां दिए गए कदम हैं।

  • छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017 के तहत लाभार्थियों की सूची की जांच के लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट csmssy.in पर जाना है।
  • होमपेज के दाईं ओर स्थित रजिस्टर विकल्प के नीचे लाभार्थियों की सूची पर क्लिक करें।

  • अब एक फॉर्म अगले टैब में खुलेगा.
  • अब उसमे आपको पूरा विवरण जैसे जिला, तालुका, ग्रामपंचायत और बैंक विवरण आदि भरें।
  • सर्च विकल्प पर क्लिक करें और सूची में अपना नाम ढूंढें।

छत्रपति शिवाजी शेतकरी सन्मान योजना 2017 आवेदकों की सूची की घोषणा के बाद अब महाराष्ट्र सरकार ने सीएसएमएसएसवाई 2017 लाभार्थियों की सूची जारी की है। महाराष्ट्र कृषि ऋण माफी योजना ऑनलाइन पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट पर किये गए थे । जिन किसानों ने इस महाराष्ट्र ऋण माफी योजना के तहत आवेदन पत्र भरे थे, अपने जिले के अनुसार अपना नाम जांच सकते हैं।

एक और अच्छी खबर यह है कि जिन किसानों ने वित्त वर्ष 2015-16 और 2016-17 के लिए समय पर अपने ऋण का भुगतान किया है, 25,000 या 25% ऋण राशि के जो भी कम हो, के प्रोत्साहन के लिए पात्र हैं। कृषि ऋण माफी योजना, छत्रपति शिवाजी महाराज शेत्तकरी सन्मान योजना केवल ग्रामीण, ग्रामीण, निजी, राष्ट्रीयकृत या सहकारी बैंकों से ली गई ऋण पर लागू होगी।

महाराष्ट्र सरकार ने छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना CSMSSY के अंतर्गत एक एप्लीकेशन भी लांच किया है, जिसके द्वारा किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Mobile Application for Maharshtra Loan Waiver Scheme


मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि सरकार फर्मर्स के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च करने के लिए महाराष्ट्र फार्म लोन माफी योजना के तहत ऑनलाइन फॉर्म पेश करेगी। उन्होंने यह भी सूचित किया कि राज्य में किसानों को ऋण माफी का लाभ उठाने के लिए ऑफ़लाइन रूपों को भरने में मदद करने के लिए केन्द्र स्थापित किया जा रहा है। सिस्टम में देरी और पारदर्शिता से बचने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने मोबाइल ऐप को लॉन्च करने की योजना बनाई है।

मुख्यमंत्री फडनवीस सरकार ने महाराष्ट्र में कृषि ऋण छूट के लिए 34,022 करोड़ रुपये की घोषणा की है। विधानसभा को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में फॉर्म भरने और भरने के लिए लगभग 26,000 सुविधा केंद्र स्थापित किए गए हैं। यह फार्म किसान के बायोमेट्रिक पहचान के बाद प्राप्त किया जा सकता है ताकि केवल सही व्यक्ति को फायदा होगा। यह एक सरल रूप है जिसमें किसानों को अपने मूल विवरण जैसे पैन नंबर, संपर्क नंबर, पीपीएफ नंबर भरना होगा।

इस प्रक्रिया को और भी तेजी से बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे फार्मों को जमा करने के लिए राज्य में किसान ऋण छूट के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च करेंगे। इस एप्लिकेशन के किसान आसानी से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं और इसे कुछ क्लिक में जमा कर सकते हैं। मोबाइल ऐप किसी भी गड़बड़ी से बचने और सही योग्य व्यक्ति को लाभ तक पहुंचने में सहायता करेगा।

कृषि ऋण माफी योजना ने छत्रपति शिवाजी महाराज सन्मान योजना की जगह अधिक किसानों को लाभान्वित करने के लिए अपनी सीमा का विस्तार किया, जिसमें अप्रैल 2012 से जून 2016 के बीच ऋण वाले किसानों को शामिल किया गया था।

Selected Farmers List Under Chatrapati Shivaji Maharaj Sanman Yojana /  किसानो की लिस्ट हिंदी में 

No comments:

Post a Comment